15 बॉलीवुड फिल्में जो कुछ विदेशों में प्रतिबंधित हो गईं

15 बॉलीवुड फिल्में जो कुछ विदेशों में प्रतिबंधित हो गईं

विदेशी देशों में प्रतिबंधित हो रही बॉलीवुड फिल्में कोई नई बात नहीं है । ऐसे कई देश हैं जो भारत में जबर्दस्त हिट रहे लेकिन विभिन्न कारणों से विदेशी देशों में प्रतिबंध लगा दिया गया ।



यहां हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसी फिल्मों की लिस्ट, जिनकी भारत में तारीफ हुई लेकिन दूसरे देशों में प्रतिबंधित कर दिया गया। एक नज़र है:

1. पैडमैन:



अक्षय कुमार स्टारर पैडमैन, जो महिलाओं के लिए आर्थिक रूप से सुलभ सैनिटरी नैपकिन के बारे में था, भारत और विदेशी देशों में काफी प्रशंसा की गई । हालांकि, फिल्म का पाकिस्तान में विचित्र कारणों से स्वागत नहीं किया गया । खैर, पाकिस्तान के फेडरल सेंसर बोर्ड ने फिल्म पर प्रतिबंध लगा दिया क्योंकि उन्होंने उद्धृत किया कि यह उनकी संस्कृति और परंपराओं के खिलाफ है ।

2. ओह माय गॉड



ओह माय गॉड, इस फिल्म ने भारत में सकारात्मक समीक्षाएं की और सीमाओं को आगे बढ़ाने और धर्म कट्टरपंथ पर वास्तविक सवाल उठाने के लिए प्रशंसा की गई । हालांकि, लोगों की धार्मिक भावनाओं को आहत करने के लिए यूएई सहित कई अन्य देशों में फिल्म की अनुमति नहीं दी गई ।

3. द डर्टी पिक्चर:



विद्या बालन ने 'द डर्टी पिक्चर' में अपने करियर की सबसे हैरतअंगेज परफॉर्मेंस दी। यह फिल्म वास्तविक जीवन की अभिनेत्री सिल्क स्मिथा पर आधारित थी, जिन्होंने लंबे समय तक अवसाद से जूझने के बाद अपनी जिंदगी खत्म कर ली । जहां एक ओर विद्या बालन के अभिन प्रदर्शन को कई लोगों ने सराहा, वहीं दूसरी ओर कुवैत में फिल्म पर प्रतिबंध लगा दिया गया क्योंकि उन्हें विद्या बालन का किरदार भी बोल्ड मिला ।

4. Delhi Belly:



Delhi Belly को नेपाल में इसकी स्पष्ट सामग्री के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था । फिल्म में बहुत ज्यादा गाली-गलौज और कुछ अश्लील दृश्य थे और इसी की वजह से नेपाल में फिल्म पर प्रतिबंध लगा दिया गया था ।

5. बंबई:



इस मणि रत्नम निर्देशन, बंबई को भारत में बनी बेहतरीन फिल्मों में से एक माना जाता है । फिल्म को सिर्फ समीक्षकों ने ही नहीं सराहा बल्कि दर्शकों ने भी खूब पसंद किया । फिल्म ने अपनी रिलीज के दौरान एक कठिन समय देखा क्योंकि रिलीज के समय कई हिंसक घटनाएं हुई थीं । धार्मिक तनाव की वजह से फिल्म को सिंगापुर में बैन कर दिया गया था ।

6. फिज़ा:



ऋतिक रोशन स्टारर फिज़ा ने उन्हें एक मुस्लिम मध्यवर्गीय व्यक्ति के रूप में दिखाया जो आतंकवादी बनने के लिए अपने घर को elopes । फिल्म मलेशिया में यह कहते हुए प्रतिबंधित कर दिया गया था कि एक मुस्लिम आतंकवादी नहीं हो सकता ।

7. बेबी:



इस अक्षय कुमार की फिल्म ' बेबी ' को पाकिस्तान में प्रतिबंधित कर दिया गया था और इसका कारण बिल्कुल स्पष्ट है । फिल्म अनुसंधान और AW के बारे में था और कैसे वे कुख्यात पाकिस्तानी आतंकवादी को पकड़ने के लिए दुबई में एक गुप्त मिशन पर जाते हैं ।

8. रांजना:



यह बॉलीवुड में बनी सबसे खूबसूरत फिल्मों में से एक है। इस मूवी में एक मुस्लिम के किरदार को दो हिंदू पुरुषों से प्यार हो गया । हालांकि फिल्म ने भारत में सकारात्मक समीक्षाओं को घूस दी, लेकिन पाकिस्तान में इस पर प्रतिबंध लगा दिया गया क्योंकि उन्हें सोनम कपूर के किरदार से समस्या थी ।

9. एजेंट विनोद:



सैफ अली खान और करीना कपूर स्टारर एजेंट विनोद को पाकिस्तान में प्रतिबंधित कर दिया गया था क्योंकि सेंसर बोर्ड ने देश को खराब रोशनी में दिखाने के लिए फिल्म पर प्रतिबंध लगा दिया था ।

10. तेरे बिन लादेन:



खैर, यह अनुमान लगाने के लिए कोई अंक नहीं कि फिल्म को पाकिस्तान में प्रतिबंधित कर दिया गया था । यह फिल्म आतंकी ओसामा बिन लादेन पर आधारित थी, जिसे अमेरिकी गुप्त मिशन ने मार गिराया था ।

11. बंगिस्तान:



एक और फिल्म जिसे पाकिस्तान ने प्रतिबंधित कर दिया था । यह फिल्म दो आत्मघाती हमलावरों पर आधारित थी, जिसे ऋतेश देशमुख और पुलकित सम्राट ने लीड भूमिकाओं में निभाया था ।

12. Udta Punjab:



Udta Punjab एक विवादास्पद विषय पर आधारित था । फिल्म में दिखाया गया कि कैसे पंजाबी युवा अपने पड़ोसियों से कोकीन हासिल करते नजर आते हैं । फिल्म को पंजाब और पाकिस्तान दोनों में प्रतिबंधित कर दिया गया था ।

13. नीरजा:



नीरजा दिवंगत एयर होस्टेस नीरजा भनोट के जीवन पर आधारित थीं, जिन्होंने पाकिस्तानी पर्यटकों द्वारा अपनी उड़ान का अपहरण करने के बाद यात्रियों को बचाने के लिए अपनी जान कुर्बान कर दी थी । यह अनुमान लगाने के लिए कोई ब्राउनी अंक नहीं है कि फिल्म पाकिस्तान में प्रतिबंधित कर दी गई थी ।

14. दिशोम:



लीड भूमिकाओं में वरुण धवन और जॉन अब्राहम अभिनीत इस एक्शन-कॉमेडी को पाकिस्तान ने प्रतिबंधित कर दिया था क्योंकि उन्होंने कहा था कि फिल्म ने उन्हें खराब रोशनी में दिखाया है ।

15. Phantom:



खबरों के अनुसार, फिल्म पर पाकिस्तान ने प्रतिबंध लगा दिया था क्योंकि पाकिस्तान आतंकवाद के मास्टरमाइंड हाफिज सईद ने सोचा था कि फिल्म ने उसे बुरी रोशनी में और एक आतंकी हमले के सिलसिले में चित्रित किया है ।

0 Response to "15 बॉलीवुड फिल्में जो कुछ विदेशों में प्रतिबंधित हो गईं"

Post a Comment