क्या मानव क्लोनिंग एक अच्छा या बुरा विचार है?

क्या मानव क्लोनिंग एक अच्छा या बुरा विचार है?

अनादिकाल से हम जानते हैं कि कोई भी दो मनुष्य कभी भी एक जैसे नहीं होते हैं, चाहे वे एक ही माता या अलग माता से पैदा हुए हों। यहां तक ​​कि एक ही मां के जुड़वा बच्चों के व्यक्तित्व अलग-अलग होते हैं और उनके शरीर पर अलग-अलग निशान या निशान होते हैं। अब सवाल यह है कि क्या मानव क्लोनिंग एक अच्छा या बुरा विचार है? तुम क्या सोचते हो? पता लगाने के लिए पढ़ें।


मैं मानव क्लोनिंग का दृढ़ता से विरोध करता हूं। सबसे पहले, क्लोनिंग मानव जीवन के मूल्य को बिगड़ती है। वास्तविक जीवन में अब तक, प्रत्येक मनुष्य विशेष और अलग है और उनके विचारों, विचारों और रचनात्मक दिमागों की मदद से दुनिया में योगदान करने के लिए बहुत कुछ है।

लेकिन क्लोनिंग का क्या? प्रत्येक क्लोनिंग के साथ, उनके मस्तिष्क और शरीर को पीड़ित होने और इस प्रक्रिया में कम बुद्धिमान और शारीरिक रूप से कमजोर होने की संभावना है। हमें गूंगे और कमजोर क्लोन वाले प्राणियों की आवश्यकता नहीं है। इन सबसे ऊपर, मुझे वास्तव में इसमें कोई फायदा नहीं दिख रहा है। यह अधिक भ्रम और संदेह के लिए जगह बनाता है।

क्लोनिंग का फायदा उठाकर अधिक हत्याएं और आपराधिक गतिविधियां हो सकती हैं। एक ही इंसान के अलग-अलग क्लोन एक धोखाधड़ी गतिविधि या आपराधिक मामलों पर कार्रवाई करने के लिए प्रशिक्षित किए जा सकते हैं। इसलिए, शीर्ष आपराधिक जोड़तोड़ करने वालों को पकड़ा जाना कठिन हो जाता है।

कुछ लोग क्लोनिंग के साथ सोच सकते हैं, यह किसी इंसान के डुप्लिकेट या ट्रिप्लिकेट्स को देखना दिलचस्प है। वे बस उन्हें पूरे विस्मय और आश्चर्य में एक साथ देखना पसंद करते हैं। लेकिन वास्तव में इसमें कोई मजा नहीं है। अंत में, वे एक परिवार पर बोझ बन जाते हैं, जिसने उनकी देखभाल करने के लिए चुना है।

इसके अलावा, क्लोनिंग उन्हें एक उचित पहचान देने के लिए बंद कर देता है, और यदि वे एक साथ या अलग-अलग तरीकों से यात्रा करते हैं, तो वे कुछ समय या अन्य में परेशानी में पड़ सकते हैं। आखिरकार, जिस परिवार ने उनकी देखभाल करने का फैसला किया है, वह समस्याओं में भागता है और जुर्माना लगाया जा सकता है या जेल ले जाया जा सकता है क्योंकि परिस्थिति की गंभीरता हो सकती है।

मेरी राय में, हमें मानव क्लोनिंग पर प्रतिबंध लगाना चाहिए। यह कोई मज़ा नहीं है। यह एक ऐसा मामला है जहां प्रक्रिया क्लोन में कम पर्याप्त गुण बनाती है। जान-पहचान के नुकसान के साथ चंचल और कमजोर क्लोन बनाने का क्या मतलब है? मुझे आशा है कि आप मेरी बात मान लेंगे और मुझे प्रतिध्वनित कर देंगे, "हां, क्लोनिंग एक बुरा विचार है। हां, यह मनुष्यों के मूल्य को बिगड़ता है। इसलिए कुल मिलाकर, हमें इस पर प्रतिबंध लगाना चाहिए।"

1 Response to "क्या मानव क्लोनिंग एक अच्छा या बुरा विचार है?"

  1. Haaye Garmi 🔥🔥🔥- Street Dancer 3D - Varun D, Nora F, Shraddha K, Badshah, Neha K - Remo

    ReplyDelete