5G क्या है? अगली पीढ़ी के नेटवर्क की सम्पूर्ण जानकारी

5G क्या है? अगली पीढ़ी के नेटवर्क की सम्पूर्ण जानकारी

इसे बनाने में लगभग एक दशक हो गया है, लेकिन 5G आखिरकार एक वास्तविकता बन रही है। कुछ साल पहले शहरों का चयन करने के लिए वाहक ने 5 जी को तय करना शुरू कर दिया था, और मोबाइल 5 जी ने देश भर के शहरों में पहले से ही उपस्थिति दर्ज की है, जिसमें अगले कुछ वर्षों में बहुत अधिक व्यापक रोलआउट होने की उम्मीद है।

फिर भी, ऐसा लग सकता है कि 5 जी के बारे में अधिक प्रश्न हैं, जबकि उत्तर हैं। कुछ आश्चर्य जहां 5G उपलब्ध है , और अगर वे इसे अपने शहर में कभी देखेंगे; दूसरों को अधिक दिलचस्पी है जिसमें 5 जी स्मार्टफोन खरीदना चाहिए। और निश्चित रूप से, इस बात पर बहस चल रही है कि किस वाहक के पास सबसे अच्छी 5 जी सेवा होगी।

आपके पास प्रश्न हैं, हमारे पास उत्तर हैं। यहां आपको 5G के बारे में जानने की जरूरत है।

5G क्या है?



इससे पहले कि हम बताएं कि 5 जी कैसे काम करता है, यह शायद यह समझाने के लिए एक अच्छा विचार है कि 5 जी वास्तव में क्या है। रहे हैं बारीकियों का एक बहुत है, जो हम के बारे में बाद में इस पोस्ट में बात करते हैं, लेकिन यहाँ एक त्वरित प्राइमर है।

5G मोबाइल ब्रॉडबैंड की अगली पीढ़ी है जो अंततः बदल देगी, या कम से कम वृद्धि, आपके 4 जी एलटीई कनेक्शन। 5G के साथ, आप तेजी से डाउनलोड और अपलोड गति को तेजी से देखेंगे। विलंबता, या वायरलेस नेटवर्क के साथ संचार करने के लिए उपकरणों को लगने वाले समय में भी काफी कमी आएगी।

5G कैसे काम करता है?

अब जब हम जानते हैं कि 5G क्या है, यह समझने का एक अच्छा विचार है कि यह कैसे काम करता है, क्योंकि यह पारंपरिक 4G LTE से अलग है। सबसे पहले, चलो स्पेक्ट्रम की बात करते हैं।

स्पेक्ट्रम


एलटीई के विपरीत, 5 जी तीन अलग-अलग स्पेक्ट्रम बैंड पर संचालित होता है। हालांकि यह महत्वपूर्ण नहीं लग सकता है, लेकिन आपके रोजमर्रा के उपयोग पर इसका नाटकीय प्रभाव पड़ेगा।

लो-बैंड स्पेक्ट्रम को उप -1GHz स्पेक्ट्रम के रूप में भी वर्णित किया जा सकता है। यह एलटीई के लिए अमेरिका में वाहक द्वारा उपयोग किया जाने वाला प्राथमिक बैंड है, और बैंडविड्थ लगभग समाप्त हो गया है। जबकि कम-बैंड स्पेक्ट्रम महान कवरेज क्षेत्र और दीवार पैठ प्रदान करता है, एक बड़ी खामी है: पीक डेटा की गति लगभग 100 एमबीपीएस हो जाएगी।

जब टी-बैंड स्पेक्ट्रम की बात आती है तो टी-मोबाइल प्रमुख खिलाड़ी होता है। वाहक ने 2017 में एक संघीय संचार आयोग (FCC) की नीलामी में 600MHz स्पेक्ट्रम की भारी मात्रा में उठाया और इसका उपयोग अपने राष्ट्रव्यापी 5G नेटवर्क को जल्दी से बनाने के लिए कर रहा है।

मिड-बैंड स्पेक्ट्रम  लो-बैंड की तुलना में तेज गति और कम विलंबता प्रदान करता है। हालांकि, यह कम-बैंड स्पेक्ट्रम के रूप में प्रभावी ढंग से इमारतों में घुसने में विफल रहता है। मिड-बैंड स्पेक्ट्रम पर 1Gbps तक की पीक स्पीड की उम्मीद है।

स्प्रिंट के पास यूएस में अप्रयुक्त मिड-बैंड स्पेक्ट्रम का बहुमत है वाहक मिड बैंड पर पैठ और कवरेज क्षेत्र में सुधार के लिए बड़े पैमाने पर एमआईएमओ का उपयोग कर रहा है । बड़े पैमाने पर MIMO एक ही बॉक्स पर कई एंटेना, और एक एकल कक्ष टॉवर पर, विभिन्न उपयोगकर्ताओं के लिए एक साथ कई बीम बनाने के लिए समूह बनाता है। स्प्रिंट मिड बैंड पर 5G सेवा को बढ़ाने के लिए Beamforming का भी उपयोग करेगा । यह सेल में प्रत्येक उपयोगकर्ता के लिए एक एकल केंद्रित संकेत भेजता है, और सिस्टम इसका उपयोग करके प्रत्येक उपयोगकर्ता की निगरानी करने के लिए सुनिश्चित करता है कि उनके पास एक सुसंगत संकेत है।

हाई-बैंड स्पेक्ट्रम वह है जो 5G के लिए उच्चतम प्रदर्शन प्रदान करता है, लेकिन प्रमुख कमजोरियों के साथ। इसे अक्सर mmWave के रूप में जाना जाता है । हाई-बैंड स्पेक्ट्रम 10Gbps तक की पीक स्पीड दे सकता है और इसमें लो लेटेंसी होती है। हाई-बैंड का मुख्य दोष यह है कि इसमें कम कवरेज क्षेत्र है और भवन की पैठ खराब है। इसका मतलब है कि एक प्रभावी हाई-बैंड नेटवर्क बनाने के लिए, आपको एक टन कोशिकाओं की आवश्यकता होगी।

AT & T , T-Mobile और Verizon सभी हाई-बैंड स्पेक्ट्रम को रोल आउट कर रहे हैं। वाहक के लिए 5G कवरेज एलटीई बंद कर देगा, जबकि वे देशव्यापी नेटवर्क बनाने के लिए काम करते हैं। चूंकि उच्च गति के लिए हाई-बैंड स्पेक्ट्रम बलिदान पैठ और कवरेज क्षेत्र का निर्माण करते हैं, इसलिए यह कई छोटी कोशिकाओं पर निर्भर करेगा  । ये कम-शक्ति वाले बेस स्टेशन हैं जो छोटे भौगोलिक क्षेत्रों को कवर करते हैं और इन्हें बीमरफॉर्मिंग से बीमस्टर कवरेज के साथ जोड़ा जा सकता है।

5G कितनी तेज है?

अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (आईटीयू) संयुक्त राष्ट्र में एक विशेष एजेंसी है जो संचार प्रौद्योगिकियों के लिए तकनीकी मानक विकसित करती है, और यह रेडियो स्पेक्ट्रम उपयोग और दूरसंचार अंतरसंचालनीयता के लिए नियम निर्धारित करती है । 2012 में, आईटीयू ने 5G के लिए न्यूनतम आवश्यकताओं को शोध और स्थापित करने के लिए "आईएमटी फॉर 2020 और उससे आगे) (आईएमटी-2020) नामक एक कार्यक्रम बनाया। वर्षों के काम के बाद एजेंसी ने २०१७ में 5जी के लिए 13 न्यूनतम आवश्यकताओं के साथ एक मसौदा रिपोर्ट बनाई ।

एक बार जब आईटीयू ने 5G के लिए न्यूनतम आवश्यकताएं निर्धारित कीं, तो दूरसंचार मानक संगठनों के सहयोग वाली तीसरी पीढ़ी की भागीदारी परियोजना(3जीपीपी)ने 5G के लिए मानक बनाने पर काम शुरू किया । दिसंबर 2017 में, 3जीपीपी ने अपने गैर-स्टैंडअलोन (एनएसए) विनिर्देशोंको पूरा किया, और जून 2018 में इसने अपने स्टैंड-अलोन विनिर्देशों (एसए) के साथ पीछा किया.

एनएसए और एसए दोनों मानक एक ही विनिर्देशों को साझा करते हैं,लेकिन एनएसए रोलआउट के लिए मौजूदा एलटीई नेटवर्क का उपयोग करता है जबकि एसए अगली पीढ़ी के कोर नेटवर्क का उपयोग करेगा । वाहक एनएसए विनिर्देश के साथ शुरू कर रहे हैं, जिसका अर्थ है कि आप एक गैर 5G वातावरण में 4G LTE पर वापस गिर जाएगी ।

3GPP द्वारा निर्धारित मानकों को बारीकी से आईएमटी-२०२० प्रदर्शन लक्ष्यों के अनुरूप है और कुछ जटिल हैं, लेकिन यहां एक सामांय ठहरना है:
  • पीक डेटा दर: 5G काफी तेज डेटा गति की पेशकश करेगा । पीक डेटा दरें 20Gbps डाउनलिंक और 10Gbps अपलिंक प्रति मोबाइल बेस स्टेशन हिट कर सकते हैं । आपको ध्यान दें, यह वह गति नहीं है जिसे आप 5G के साथ अनुभव करेंगे (जब तक आपके पास समर्पित कनेक्शन न हो) - यह सेल पर सभी उपयोगकर्ताओं द्वारा साझा की गई गति है।
  • वास्तविक दुनिया की गति: जबकि 5G ध्वनि के लिए पीक डेटा दरबहुत प्रभावशाली है, वास्तविक गति ही नहीं होगा । स्पेक 100Mbps की स्पीड डाउनलोड करने और 50Mbps की गति अपलोड करने के लिए कहता है ।
  • विलंबता: विलंबता, एक बिंदु से दूसरे बिंदु तक यात्रा करने के लिए डेटा लेता है, आदर्श परिस्थितियों में 4 मिलीसेकंड पर होना चाहिए, और उपयोग के मामलों के लिए 1 मिलीसेकंड पर जो अत्यंत गति की मांग करते हैं। उदाहरण के लिए, रिमोट सर्जरी सोचें।
  • दक्षता: रेडियो इंटरफेस ऊर्जा कुशल होना चाहिए जब उपयोग में, और कम ऊर्जा मोड में छोड़ जब उपयोग में नहीं है । आदर्श रूप में, एक रेडियो को 10 मिलीसेकंड के भीतर कम ऊर्जा वाली स्थिति में स्विच करने में सक्षम होना चाहिए जब अब उपयोग में नहीं है।
  • स्पेक्ट्रल दक्षता: स्पेक्ट्रल दक्षता "स्पेक्ट्रम या बैंडविड्थ का अनुकूलित उपयोग है ताकि डेटा की अधिकतम मात्रा को fewest ट्रांसमिशन त्रुटियों के साथ प्रेषित किया जा सके। 5G LTE पर थोड़ा बेहतर स्पेक्ट्रल दक्षता होनी चाहिए, 30बिट्स/हर्ट्ज डाउनलिंक में आ रहा है, और 15 बिट्स/हर्ट्ज अपलिंक ।
  • गतिशीलता: 5G के साथ, बेस स्टेशनों 0 से ३१० मील प्रति घंटे के लिए आंदोलन का समर्थन करना चाहिए । इसका मतलब यह है कि बेस स्टेशन एंटीना आंदोलनों की एक श्रृंखला में काम करना चाहिए-यहां तक कि एक उच्च गति ट्रेन पर । हालांकि यह आसानी से LTE नेटवर्क पर किया जाता है, इस तरह की गतिशीलता नए मिलीमीटर तरंग नेटवर्क पर एक चुनौती हो सकती है ।
  • कनेक्शन घनत्व: 5G LTE की तुलना में कई और अधिक जुड़े उपकरणों का समर्थन करने में सक्षम होना चाहिए । मानक राज्यों 5G प्रति वर्ग किलोमीटर १,०००,००० जुड़े उपकरणों का समर्थन करने में सक्षम होना चाहिए । यह एक बड़ी संख्या है, जो खाते में उपकरणों के कई लेता है कि चीजों की इंटरनेट (IoT) शक्ति होगी ।

5G क्या कर सकते हैं?

ब्रॉडबैंड में सुधार

5G के लिए बदलाव निस्संदेह जिस तरह से हम एक दिन के लिए दिन के आधार पर प्रौद्योगिकी के साथ बातचीत बदल जाएगा, लेकिन यह भी एक निरपेक्ष आवश्यकता है अगर हम मोबाइल ब्रॉडबैंड का उपयोग जारी रखना चाहते हैं ।

कई प्रमुख महानगरीय क्षेत्रों में एलटीई क्षमता से वाहक चल रहे हैं । कुछ शहरों में, उपयोगकर्ता पहले से ही दिन के व्यस्त समय के दौरान मंदी का सामना कर रहे हैं। 5G बैंड है कि वाणिज्यिक ब्रॉडबैंड यातायात के लिए इस्तेमाल नहीं किया गया है में स्पेक्ट्रम की भारी मात्रा में कहते हैं ।

स्वायत्त वाहन

स्वायत्त वाहनों को उसी दर पर वृद्धि देखने की उम्मीद है जो अमेरिका भर में 5G तैनात है । भविष्य में, आपका वाहन सड़क पर अन्य वाहनों के साथ संवादकरेगा, सड़क की स्थिति के बारे में अन्य कारों को जानकारी प्रदान करेगा, और ड्राइवरों और कंपनियां को प्रदर्शन जानकारी प्रदान करेगा। यदि कोई कार जल्दी से आगे ब्रेक करती है, तो आपका तुरंत इसके बारे में सीख सकता है और एक टक्कर को रोकने के साथ-साथ पहले से ब्रेक भी हो सकता है। इस तरह के वाहन से वाहन संचार अंतत हजारों लोगों की जान बचा सकता है ।

सार्वजनिक सुरक्षा और बुनियादी ढांचा

5जी शहरों और अन्य नगरपालिकाओं को अधिक कुशलता से काम करने की अनुमति देगा । उपयोगिता कंपनियों को आसानी से दूर से उपयोग ट्रैक करने में सक्षम हो जाएगा, सेंसर सार्वजनिक निर्माण विभागों को सूचित कर सकते है जब नालियों बाढ़ या स्ट्रीटलाइट बाहर जानाहै, और नगर पालिकाओं को जल्दी और सस्ते में निगरानी कैमरे स्थापित करने में सक्षम हो जाएगा.

रिमोट डिवाइस कंट्रोल

चूंकि 5G उल्लेखनीय रूप से कम विलंबता है, भारी मशीनरी का रिमोट कंट्रोल एक वास्तविकता बन जाएगा । जबकि प्राथमिक उद्देश्य खतरनाक वातावरण में जोखिम को कम करना है, यह विशेष कौशल वाले तकनीशियनों को दुनिया में कहीं से भी मशीनरी को नियंत्रित करने की अनुमति देगा ।

स्वास्थ्य देखभाल

5G के अल्ट्रा विश्वसनीय कम विलंबता संचार (URLLC) घटक मौलिक स्वास्थ्य देखभाल बदल सकता है । चूंकि URLLC 5G विलंबता को कम कर देता है जो आप बढ़ाया मोबाइल ब्रॉडबैंड के साथ देखेंगे से आगे, नई संभावनाओं की दुनिया खुल जाती है । आने वाले वर्षों में एआर,सटीक सर्जरी और यहां तक कि रिमोट सर्जरी के माध्यम से टेलीमेडिसिन, रिमोट रिकवरी और भौतिक चिकित्सा में सुधार देखने की उम्मीद है।

बड़े पैमाने पर मशीन प्रकार संचार याद है? स्वास्थ्य देखभाल में एमएमटीसी भी अहम भूमिका निभाएगा। अस्पतालों बड़े पैमाने पर सेंसर नेटवर्क बनाने के लिए रोगियों की निगरानी कर सकते हैं, चिकित्सकों स्मार्ट गोलियां लिख ने अनुपालन ट्रैककर सकते हैं, और बीमा कंपनियों को भी ग्राहकों की निगरानी के लिए उचित उपचार और प्रक्रियाओं का निर्धारण कर सकते हैं ।

0 Response to "5G क्या है? अगली पीढ़ी के नेटवर्क की सम्पूर्ण जानकारी "

Post a Comment