ज़ूम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और मीटिंग के लिए टॉप 3 सुरक्षित विकल्प

ज़ूम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और मीटिंग के लिए टॉप 3 सुरक्षित विकल्प

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग अनुप्रयोग उन स्थितियों में एक सेवर हैं जहां आप शारीरिक रूप से उपस्थित नहीं हो सकते हैं, या तो आप घर से काम कर रहे हैं या सामाजिक दूरी की कोशिश कर रहे हैं। इन ऐप्स ने एक स्क्रीन के नीचे बड़ी संख्या में लोगों के साथ संवाद करना सुविधाजनक बना दिया है। आप जुड़ा हुआ महसूस कर सकते हैं और बाहर लापता होने की भावना के बिना एक साथ अपने काम को प्राप्त कर सकते हैं।

किसी भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लिकेशन का उपयोग करते समय विचार करने के लिए एक बात डेटा सुरक्षा और उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता है । लाखों लोग ज़ूमका इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन ज़ूम-बमबारी और ट्रोल उल्लंघनों के मामले सामने आए हैं । लोगों को अब ज़ूम का उपयोग कर सुरक्षित महसूस नहीं करने के बारे में शिकायत की है, इसलिए वे विकल्प के लिए देख रहे हैं । हमने उन शीर्ष तीन ऐप्स को सूचीबद्ध किया है जिनका उपयोग आप और आपके परिवार या सहकर्मी ज़ूम के स्थान पर कर सकते हैं।

ज़ूम ऐप के लिए विकल्प

समाचार हाइलाइट्स ट्रॉल्स और हैकर्स से ज़ूम पर बैठक व्यवधान के उदाहरणों से भरे हुए हैं । इससे यूजर्स अपनी सुरक्षा और डाटा सेफ्टी को लेकर काफी सतर्क हो गए हैं। स्पेसएक्स, नासाऔर गूगल जैसी कुछ प्रमुख कंपनियों ने मीटिंग के लिए जूम के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। ज़ूम विकल्पों की तलाश कर रहे उपयोगकर्ताओं के लिए, हमने शीर्ष तीन कॉन्फ्रेंसिंग ऐप्स संकलित किए हैं।

आप अपने डेटा को सुरक्षित रखने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा सुविधाओं और कार्यों के साथ Google Meet, TeamViewer और UberConference से चुन सकते हैं. करीब 300 लोग बड़ी घोषणाओं के लिए गूगल की एक बैठक में शामिल हो सकते हैं।  टीम व्यूअर लाइव मीटिंग में स्क्रीन और नियंत्रण साझा करने के लिए सुविधाजनक पहुंच की अनुमति देता है। UberConference के साथ, आप सीधे पिन की आवश्यकता के बिना वीडियो कॉल बना सकते हैं।

1. गूगल हैंगआउट मीट





गूगल उच्च परिभाषा वीडियो और ध्वनि की गुणवत्ता के साथ सबसे लोकप्रिय वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप में से एक है । एप्लिकेशन उपयोगकर्ता को आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे संस्करण के आधार पर एक मीटिंग में 250 लोगों से कनेक्ट करने के लिए एक सुरक्षित कनेक्शन और स्वतंत्रता देता है। उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता को ध्यान में रखते हुए उपयोग करना और समझना सुविधाजनक है। सुरक्षा जोड़ने के लिए अपने Google खाते में लॉग इन करने के बाद उपयोगकर्ता बैठक में शामिल हो सकता है।

सुविधाऐं:

√ लाइव कैप्शनिंग

यह सुविधा उपयोगकर्ता को Google के भाषण द्वारा संचालित स्वचालित वास्तविक समय कैप्शन के साथ पढ़ने और समझने की अनुमति देती है। अभी के लिए, यह अंग्रेजी में उपलब्ध है।

√ डिवाइस अनुकूलता

उपयोगकर्ता किसी भी डिवाइस से Google मीटिंग में शामिल हो सकते हैं जिसका वे उपयोग करते हैं. आवेदन व्यापक रूप से एंड्रॉयड के रूप में के रूप में अच्छी तरह से iPhone/iPad के लिए समर्थित है ।

√ पूर्वावलोकन स्क्रीन

आप अपने वीडियो का पूर्वावलोकन कर सकते हैं और किसी भी मीटिंग में शामिल होने से पहले ऑडियो की जांच कर सकते हैं। यह आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अपना कैमरा और माइक सेट करने में मदद करेगा कि आप प्रस्तुत करने योग्य दिख रहे हैं। ऐप आपको इस बारे में भी जानकारी देता है कि मीटिंग में कौन पहले ही शामिल हो चुका है ।

√ लेआउट और स्क्रीन समायोजित करें

आवेदन में समय बचाने के लिए सक्रिय प्रतिभागियों और सामग्री पर स्विच करने के लिए एक स्वचालित सेट अप किया गया है।

पढ़ें एंड्रॉयड के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य और फिटनेस ऐप्स (2020)

√ मेजबान नियंत्रण

आप किसी भी प्रतिभागी को किसी भी समय म्यूट या हटा सकते हैं। उपयोगकर्ता की गोपनीयता बनाए रखने के लिए, केवल वह या वह अपने ऑडियो को अनम्यूट कर सकता है।

√ स्क्रीन शेयरिंग

आप प्रस्तुतियों के लिए अपनी स्क्रीन साझा कर सकते हैं या प्रतिभागियों के साथ सहयोग कर सकते हैं।

√ लाइव चैट

आप सभी प्रतिभागियों के साथ कार्यसमूह में संदेश, लाइव शेयर फ़ाइलें और लिंक कर सकते हैं। ध्यान दें कि संदेश केवल मीटिंग के दौरान सक्षम हैं।

समर्थक बिंदु:
  • प्रतिभागियों की भारी संख्या।
  • Google खाते के साथ सुरक्षित और सुरक्षित।
  • पठनीय लाइव ऑडियो कैप्शन।
  • ऑडियो और वीडियो पूर्वावलोकन।
विपक्ष:
  • धुंधली तस्वीरें और व्हाइटबोर्ड कभी-कभी अनफोकस्ड हो सकते हैं।
  • एक क्लिक में मीटिंग में शामिल होने में असमर्थ।
  • लिखने के लिए हाइलाइटर या पेन गायब।
  • वीडियो और ऑडियो अंतराल।

2.  टीम व्यूअर





टीम व्यूअर वीडियो मीटिंग पर रहते हुए और अपनी स्क्रीन साझा करने के लिए भी अपने सहयोगियों के साथ काम करने के लिए एक आदर्श समाधान है। आप आसानी से किसी भी डिवाइस से टीमव्यूर पर अपने साथियों के साथ मेल खाती हो सकती है। काम करते समय स्क्रीन शेयर फीचर्स और एक्सेसिबिलिटी काम आ सकती है।

आवेदन वाणिज्यिक उपयोग के लिए विभिन्न पैकेज प्रदान करता है। हालांकि, बेसिक कॉन्फ्रेंसिंग फीचर्स फ्री वर्जन में उपलब्ध हैं । 15 प्रतिभागियों की संख्या एक मुक्त संस्करण में एक साथ एक बैठक हो सकती है । इसे सालाना सिर्फ $१९/महीने में ३०० तक बढ़ाया जा सकता है ।

सुविधाऐं:

√ क्रॉस-प्लेटफॉर्म

टीम व्यूअर एक क्रॉस-प्लेटफॉर्म एप्लिकेशन है जो एंड्रॉइड, आईफोन और डेस्कटॉप जैसे सभी उपकरणों पर काम करता है।

√ स्क्रीन शेयरिंग

एप्लिकेशन स्क्रीन-शेयर फीचर में प्रमुख है जिससे उपयोगकर्ताओं को ऑडियो के साथ-साथ वीडियो कॉल पर प्रस्तुतियों तक पहुंच प्राप्त हो रही है।

√ कॉल रिकॉर्ड

उपयोगकर्ता भविष्य के उपयोग ों और संदर्भों के लिए समय और तिथि टिकट के साथ कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं।

√ जोड़ा नियंत्रण

होस्ट के पास मीटिंग्स में लाइव शेयर करने के लिए स्क्रीन पर हाइलाइट या ड्रॉ जैसे कई कंट्रोल्स हैं । इसके अलावा, मेजबान प्रतिभागी को विभिन्न भूमिकाएं सौंप सकता है।

√ समायोज्य पैकेज

आप अपनी टीम के सदस्यों की संख्या के अनुसार  टीम व्यूअर पैकेज को अनुकूलित कर सकते हैं। आवेदन हाल ही में $6/महीने से शुरू होने वाली योजनाओं के साथ TeamViewer द्वारा Blizz के साथ अपग्रेड किया गया था ।

समर्थक बिंदु:
  • गैर-वाणिज्यिक उपयोग के लिए मुफ्त।
  • सुरक्षित और सुरक्षित विशेषताएं।
  • सहायक ग्राहक तकनीक।
  • कहीं भी उपयोगकर्ताओं के लिए रिमोट एक्सेस।
  • मीटिंग में रहते हुए फाइल शेयरिंग।
विपक्ष:
  • कंपनी के उपयोग के लिए महंगे पैकेज।
  • बड़ी फाइलों को साझा करने में असमर्थ।
  • आवेदन में अंतराल।
  • प्रॉक्सी सर्वर के लिए दुर्गम।
  • बहुमुखी प्रतिभा की कमी।

3. UberConference





UberConference एक एचडी वीडियो और ऑडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप है जो उपयोगकर्ताओं को कहीं भी और कभी भी मीटिंग में भाग लेने की अनुमति देता है। इसमें किसी भी लैग को कम करने के लिए एक्टिव वॉइस पर ध्यान देने की वॉयस रिकग्निशन फीचर दिया गया है।

होस्ट तुरंत कोई पिन सम्मेलन नहीं बना सकता है और यूआरएल साझा कर सकता है। किसी मीटिंग को शेड्यूल करने के लिए जाने पर कॉन्टैक्ट्स का चयन किया जा सकता है । यह एक समय में 100 कॉलर तक समायोजित कर सकता है। अतिरिक्त सुरक्षा के लिए संपर्कों का सत्यापन सोशल मीडिया के माध्यम से किया जा सकता है।

पढ़ें कला रचनाकारों के लिए 5 सर्वश्रेष्ठ ड्राइंग ऐप [2020]

सुविधाऐं:

√ सम्मेलन बनाएं

उपयोगकर्ता तत्काल के साथ-साथ वीडियो सम्मेलनों को शेड्यूल कर सकता है।

√ आयोजक नियंत्रण

आयोजक को मीटिंग में शामिल होने के लिए पिन की आवश्यकता नहीं होती है। यह क्लाउड बेस्ड कॉन्फ्रेंसिंग ऐप है, जिसमें लॉगिन की जरूरत नहीं होती है। यूजर को मीटिंग यूआरएल पर क्लिक करना होगा। बैठक में सम्मेलनों को एक साथ अंकित भी किया जा सकता है।

√ सोशल मीडिया एकीकरण

यूजर्स प्रतिभागियों के लिंक्डइन, फेसबुक और गूगल + जैसे सोशल मीडिया प्रोफाइल देख सकते हैं । प्रतिभागियों को जानने और संवाद करने के लिए यह एक अनूठी विशेषता है।

समर्थक बिंदु:
  • स्पष्ट आवाज मान्यता।
  • रिकॉर्ड सम्मेलन।
  • अतिरिक्त नियंत्रण।
  • कभी भी सम्मेलन।
विपक्ष:
  • कॉल ड्रॉपिंग।
  • ऑडियो के साथ गूंज मुद्दों।
  • सीधे यूआरएल के साथ समस्याएं।

चलो उन सभी की तुलना करें!!

ज़ूम गूगल मिलता है Teamviewer UberConference
अधिकतम 100 प्रतिभागी 100 से 250 प्रतिभागी 15 से 300 प्रतिभागी 10 से 100 प्रतिभागी
3 भुगतान संस्करण (प्रो, व्यापार, उद्यम) 1 भुगतान संस्करण (जी सुइट) 3 भुगतान संस्करण (सी, क्रू और, कंपनी) 1 बिजनेस पेड वर्जन
ट्रॉल्स और ज़ूम बमबारी की घटनाएं Google खाते के साथ अतिरिक्त सुरक्षा महान तकनीकी और ग्राहक समर्थन तत्काल सम्मेलन

FAQ

1. क्या ये आवेदन मुफ्त हैं?

खैर, सभी उल्लिखित ऐप्स का मूल संस्करण मुफ्त है। आप अपनी आवश्यकताओं के आधार पर मासिक योजनाओं के साथ ऐप्स को अपग्रेड कर सकते हैं।

2. ज़ूम की तुलना में अनुप्रयोग सुरक्षित कैसे हैं?

ज़ूम मीटिंग और कक्षाओं को परेशान करने के लिए ट्रॉल्स और हैकर्स के लिए एक जमीन बन गया है । एक आवेदन में, जैसा कि Google मिलता है, उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन मीटिंग की सुरक्षित जगह में शामिल होने के लिए अपने खातों के साथ लॉग इन करने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, टीमव्यूर की अतिरिक्त सुरक्षा और तकनीकी सहायता उपयोगकर्ता केंद्रित है।

3. क्या एप्लिकेशन सभी उपकरणों पर काम करते हैं?

हां, ऐप्स को विभिन्न उपयुक्त संस्करणों के साथ सभी उपकरणों पर स्थापित किया जा सकता है।

पीसी पर ऐप इंस्टॉलेशन

क्रॉस-प्लेटफॉर्म एक्सेसिबिलिटी के साथ, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लिकेशन आपके सभी उपकरणों पर इंस्टॉल किए जा सकते हैं। आप इन एप्लिकेशन को अपने एंड्रॉइड के साथ-साथ आईफोन/आईपैड पर डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं। आपके डेस्कटॉप और पीसी पर काम करने के लिए उपरोक्त वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप्स के विभिन्न संस्करण हैं। आप ब्लूस्टैक एंड्रॉयड एमुलेटर और नोक्स ऐप प्लेयर जैसे एंड्रॉइड एमुलेटर का उपयोग करके इन ऐप्स को भी इंस्टॉल कर सकते हैं.

निष्कर्ष


सोशल डिस्टेंसिंग के समय में आपकी कार्य बैठक और परिवार को मिल-togethers इन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप्स के साथ मजाक बनाया जा सकता है। वीडियो चैट पर अपनी टीम के सदस्यों और परिवार की सुरक्षा के साथ समझौता न करते हुए आपको एक ही समय में जोड़ा और उत्पादक किया जा सकता है। इनमें से किसी भी एप्लिकेशन से चुनें और ज़ूम और इसके भयावह ट्रॉल्स पर जाएं।

0 Response to "ज़ूम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और मीटिंग के लिए टॉप 3 सुरक्षित विकल्प"

Post a Comment